Weight कैसे बढ़ाये। वजन बढ़ाने के लिए डाइट का सही इस्तेमाल।

एक महीने में वजन कैसे बढ़ाएं

वैसे तो किसी के लिए भी एक महीने में Weight बढ़ाना बहुत मुश्किल होता है। लेकिन अगर सही डाइट प्लान को फॉलो किया जाए तो धीरे-धीरे एक महीने के अंदर वजन बढ़ना शुरू हो सकता है। इसके लिए आपको अपने खान-पान, रहन-सहन का खास ख्याल रखने की जरूरत है। वजन बढ़ाने के लिए अपना नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना कैसे खाये। आओ हम आपको इस आर्टिकल सीखें।

ब्रेकफास्ट या नाश्ता

वैसे, हर किसी को एक महीने में वजन बढ़ाना मुश्किल लगता है। लेकिन अगर सही पोषण योजना का पालन किया जाए तो सिर्फ एक महीने के बाद वजन बढ़ना शुरू हो सकता है। इसके लिए आपको अपनी डाइट और लाइफस्टाइल पर ज्यादा विचार करने की जरूरत है। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपने लंच, डिनर और नाश्ते का सेवन कैसे करें सीखें।

सुबह के समय

Weight कैसे बढ़ाये। वजन बढ़ाने के लिए डाइट का सही इस्तेमाल।
Weight कैसे बढ़ाये। वजन बढ़ाने के लिए डाइट का सही इस्तेमाल।

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो हर दो से तीन घंटे में एक अच्छा भोजन करना चाहिए। जिनका वजन बढ़ रहा है उन्हें भी मिड मॉर्निंग डाइट लेनी चाहिए। कोई भी फल, दही के साथ ग्रेनोला और मेवे स्वीकार्य हैं। इन सभी खाद्य पदार्थों का रोजाना एक बार सेवन करने से वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा आप सुबह बीच में फलों का जूस या स्मूदी भी पी सकते हैं।

लंच

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो हर दो से तीन घंटे में एक अच्छा भोजन करना चाहिए। जिनका वजन बढ़ रहा है उन्हें भी मिड मॉर्निंग डाइट लेनी चाहिए। कोई भी फल, दही के साथ ग्रेनोला और मेवे स्वीकार्य हैं। इन सभी खाद्य पदार्थों का रोजाना एक बार सेवन करने से वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा आप सुबह बीच में फलों का जूस या स्मूदी भी पी सकते हैं।

शाम का नाश्ता

वजन बढ़ाने के लिए शाम को नाश्ता करना भी जरूरी है। आप इसमें मिल्कशेक के साथ शाकाहारी या मांस आधारित सैंडविच पनीर ले सकते हैं। इससे आपका वजन बढ़ेगा।

डिनर

RS-InfoTech
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हालांकि आमतौर पर यह माना जाता है कि रात का खाना कम मात्रा में ही खाना चाहिए, लेकिन जिन लोगों का वजन बढ़ रहा है, उन्हें रात का खाना पर्याप्त मात्रा में लेना चाहिए। दोपहर के भोजन के लिए आपको उसी भोजन योजना का पालन करना चाहिए: 1-2 रोटी, 1 कटोरी सब्जी और 1 कटोरी दाल। हालांकि, अंधेरा होने के बाद चावल खाने से बचें। रात के खाने के अन्य विकल्पों में ग्रिल्ड फिश, ग्रिल्ड वैड सैंडविच और वेज सैंडविच शामिल हैं। रात का खाना हमेशा रिटायर होने से तीन से दो घंटे पहले खाएं। इसके बाद सोने से पहले एक गिलास दूध पीएं।

IN ENGLISH:

How to Increase Weight Proper Use of Diet to Gain Weight.

how to gain weight in a month

Well, it is very difficult for anyone to gain weight in a month. But if the right diet plan is followed, then gradually the weight gain can start within a month. For this, you need to take special care of your food and lifestyle. How to eat your breakfast, lunch and dinner to gain weight. Come let us learn you this article.

Breakfast or Snack

By the way, everyone finds it difficult to gain weight in a month. But if the right nutrition plan is followed then the weight gain can start after just one month. For this, you need to think more about your diet and lifestyle. Learn how to eat your lunch, dinner and snacks if you want to lose weight.

in the morning

If you want to gain weight then every two to three hours should be a good meal. Those who are gaining weight should also take mid morning diet. Any fruit, granola with yogurt and nuts are acceptable. Consuming all these foods once daily will help in gaining weight. Apart from this, you can also drink fruit juice or smoothie in the morning.

Lunch

If you want to gain weight then every two to three hours should be a good meal. Those who are gaining weight should also take mid morning diet. Any fruit, granola with yogurt and nuts are acceptable. Consuming all these foods once daily will help in gaining weight. Apart from this, you can also drink fruit juice or smoothie in the morning.

Evening Snack

Weight कैसे बढ़ाये। वजन बढ़ाने के लिए डाइट का सही इस्तेमाल।
Weight कैसे बढ़ाये। वजन बढ़ाने के लिए डाइट का सही इस्तेमाल। (From Google)

It is also necessary to have breakfast in the evening to gain weight. You can have vegetarian or meat based sandwich paneer with milkshake in it. This will increase your weight.

dinner

Although it is generally believed that dinner should be eaten in small quantities, but people who are gaining weight, they should take dinner in sufficient quantity. For lunch you should follow the same meal plan: 1-2 roti, 1 bowl of vegetables and 1 bowl of dal. However, avoid eating rice after dark. Other dinner options include grilled fish, grilled wad sandwiches, and veg sandwiches. Always eat dinner three to two hours before retiring. After this drink a glass of milk before sleeping.