चाहते हैं कि बढ़ जाए बच्चों की लंबाई तो खिलाना शुरू कर दें ये 5 चीजें, इस डाइट से Height में दिखेगा असर

Children’s Height के लिए फूड्स: बच्चे कई तरह के खाद्य पदार्थ खा सकते हैं जो उन्हें लंबा होने में मदद कर सकते हैं। इन चीजों को बच्चों को हर दिन बार-बार खिलाया जा सकता है।
Children’s Height – जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं, माता-पिता यह सोचने लगते हैं कि उनके बच्चों की हाइट उम्र के साथ बढ़ रही है या गिर रही है। बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास उन्हें मिलने वाले पोषण और उनके पर्यावरण से बहुत प्रभावित होता है। पोषण की बात करें तो, यदि बच्चे अपने स्वास्थ्य के लिए अच्छे पोषक तत्वों की अनुशंसित मात्रा का सेवन नहीं करते हैं, तो या तो उनके शरीर का वजन या उनकी ऊंचाई (बच्चों की ऊंचाई), या कभी-कभी दोनों, उनकी उम्र के लिए। उपयुक्त नहीं होगा। इसलिए बच्चों के खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इनमें से कुछ खाद्य पदार्थ निम्नलिखित हैं, जिन्हें बच्चे के आहार में शामिल करने पर उनकी लंबाई बढ़ाने में मदद मिलती है।

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अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे लंबे हों तो ये 5 चीजें देना शुरू कर दें, क्योंकि इस डाइट से उनकी हाइट पर असर पड़ेगा।
कैसे इस डाइट से बढ़ेगी बच्चे की हाइट

Children’s Height- जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं, माता-पिता यह सोचने लगते हैं कि उनके बच्चों की हाइट उम्र के साथ बढ़ रही है या गिर रही है। बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास उन्हें मिलने वाले पोषण और उनके पर्यावरण से बहुत प्रभावित होता है। पोषण की बात करें तो, यदि बच्चे अपने स्वास्थ्य के लिए अच्छे पोषक तत्वों की अनुशंसित मात्रा का सेवन नहीं करते हैं, तो या तो उनके शरीर का वजन या उनकी ऊंचाई या कभी-कभी दोनों उनकी उम्र के लिए उपयुक्त नहीं होगा। इसलिए बच्चों के खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इनमें से कुछ खाद्य पदार्थ निम्नलिखित हैं, जिन्हें बच्चे के आहार में शामिल करने पर उनकी लंबाई बढ़ाने में मदद मिलती है।

Children’s Height वाले फूड्स बच्चों की हाइट बढ़ाने वाले फूड्स

दूध

निस्संदेह, दूध शिशुओं के लिए स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक है। दूध में कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाकर उन्हें बढ़ने और विकसित करने में मदद करती है। इसलिए बच्चों को बिना पाउडर डाले दूध पिलाना चाहिए।

अंडा

अंडे प्रोटीन की एक महत्वपूर्ण मात्रा प्रदान करते हैं। बच्चे इसे नाश्ते में खा सकते हैं। अगर आप अंडे से मल्टीग्रेन टोस्ट बनाकर दूध के साथ परोसेंगे तो बच्चे को भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट और कैल्शियम मिलेगा। यह न केवल बच्चों की ऊंचाई को प्रभावित करेगा, बल्कि यह उन्हें लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराएगा, जिससे वे अपने स्कूल के काम पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे।

फल

बच्चों को अपने आहार में तरह-तरह के ताजे फलों को शामिल करना चाहिए। फलों में विटामिन और खनिज होते हैं जो बच्चों के स्वास्थ्य और ऊंचाई पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। बच्चों को रोजाना 2 से 3 फलों का सेवन करना चाहिए।

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दही

बच्चे दही का सेवन उतनी ही मात्रा में कर सकते हैं जितनी दूध में। दही से बच्चों को अच्छी मात्रा में विटामिन मिलता है, साथ ही कुछ मात्रा में कैल्शियम भी मिलता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

हरे पत्ते वाली सब्जियां

ज्यादातर बच्चे सब्जियां देखते ही शिकायत करने लगते हैं, खासकर जब वे हरी होती हैं। हालांकि, बच्चों को इन सब्जियों से पोषक तत्व मिल सकते हैं जो उनके शरीर को लंबा होने के लिए चाहिए। हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर, फोलेट, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन का अच्छा स्रोत हैं। नतीजतन, उन्हें बच्चों के आहार का हिस्सा बनाएं।

Disclaimer – इस सामग्री में सिफारिशों सहित जानकारी केवल सामान्य प्रकृति की है। यह किसी भी तरह से विशेषज्ञ चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। हमेशा किसी पेशेवर या अपने डॉक्टर से अधिक जानकारी प्राप्त करें। नीचे दी गई सामग्री NewsPrime की ज़िम्मेदारी नहीं है।

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Children’s Height: Kids can eat a variety of foods that can help them grow taller. These items can be fed to children over and over again every day.
Children’s Height – As children grow up, parents tend to think that their children’s height is relative to their age. rising or falling along. The physical and mental development of children is greatly influenced by the nutrition they receive and their environment. Speaking of nutrition, if children do not consume the recommended amounts of nutrients that are good for their health, either their body weight or their height (children’s height), or sometimes both, for their age. . will not fit. Therefore, special attention needs to be paid to the diet of children. Following are some of these foods, which when included in a child’s diet, help in increasing their height.

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If you want your children to be tall, then start giving these 5 things, because this diet will affect their height.
How this diet will increase the child’s height

Children’s Height- As children grow older, parents tend to think that their children’s height is increasing or falling with age. The physical and mental development of children is greatly influenced by the nutrition they receive and their environment. Speaking of nutrition, if children do not consume the recommended amount of nutrients that are good for their health, then either their body weight or their height or sometimes both will not be appropriate for their age. Therefore, special attention needs to be paid to the diet of children. Following are some of these foods, which when included in a child’s diet, help in increasing their height.

Children’s Height Foods for Kids to Increase Height

milk

Undoubtedly, milk is one of the healthiest foods for babies. The amount of calcium and protein in milk helps in growing and developing children’s bones by making them strong. That’s why babies should be fed milk without adding powder.

egg

Eggs provide a significant amount of protein. Children can eat it for breakfast. If you make multigrain toast from eggs and serve it with milk, then the baby will get plenty of protein, complex carbohydrates and calcium. Not only will this affect children’s height, but it will also make them feel full for longer, allowing them to focus on their schoolwork.

fruit

Children should include a variety of fresh fruits in their diet. Fruits contain vitamins and minerals that have a positive effect on children’s health and height. Children should consume 2 to 3 fruits daily.

Yogurt

Children can consume curd in the same quantity as milk. Children get a good amount of vitamins from yogurt, as well as some amount of calcium, which helps in making bones strong.

Green Leafy Vegetables

Most children complain when they see vegetables, especially when they are green. However, children can get nutrients from these vegetables that their bodies need to grow tall. Green leafy vegetables are a good source of vitamin A, vitamin C, vitamin K, fiber, folate, magnesium, potassium, calcium and iron. As a result, make them a part of children’s diet.

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